Sunday, October 6, 2024
30.1 C
Delhi
Sunday, October 6, 2024
spot_img
HomeBlogक्या एक भी मुस्लिम नेता को नहीं मिलेगा टिकट राजस्थान में भाजपा...

क्या एक भी मुस्लिम नेता को नहीं मिलेगा टिकट राजस्थान में भाजपा ने कभी नहीं दिया लोकसभा का टिकट ,अब कांग्रेस भी इसी राह पर।

राजस्थान में भाजपा ने 15 व कांग्रेस ने 10 लोकसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है दोनों ही पार्टियों ने किसी भी सीट पर किसी मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया है।

भाजपा ने राजस्थान में अपनी स्थापना 1980 के बाद से अब तक कभी किसी मुस्लिम नेता को लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं दिया है कांग्रेस ने कई बार मुस्लिम नेताओं को संसद का टिकट दिया है लेकिन पिछले चार चुनाव में कांग्रेस ने भी केवल दो लोकसभा सीटों पर तीन बार मुस्लिम प्रत्याशी को संसद का टिकट दिया है सिम भी चूरू और टोन के सवाई माधोपुर चूरू से कांग्रेस ने 2009 व 19 में मकबूल मंडेलिया रफीक मंडेलिया और टोंक सवाई माधोपुर से 2014 में मोहम्मद अजहरुद्दीन को उम्मीदवार बनाया था।

इस बार चूरू सीट पर भाजपा से कांग्रेस में आए राहुल कस्बा को और टोक सवाई माधोपुर से हरीश मीणा को टिकट देने की घोषणा कर चुकी है राजस्थान में मुसलमानों की आबादी करीब 9 से 10 प्रतिशत तक मानी जाती है करीब 100 विधानसभा सीटों सहित लोकसभा की 10 सीटों पर मुस्लिम पहले से चौथे नंबर के मतदाता समूह माने जाते हैं।

राजस्थान से अब तक केवल एक ही मुस्लिम नेता बने लोकसभा सांसद।

जब से लोकसभा के चुनाव शुरू हुए हैं तब से लेकर अब तक राजस्थान से केवल एक ही मुस्लिम नेता को लोकसभा चुनाव में जीत नसीब हुई है यह नेता थे मोहम्मद अयूब।

अयूब सी से रिसाले डर के पद से सेवानिवृत थे उन्हें कांग्रेस ने चार टिकट दिए थे वह दो बार झुंझुनू से 1984 और 1991 में लोकसभा सांसद चुने गए थे।

राजस्थान में मुसलमानों की आबादी, प्रदेश की लगभग 14 लोकसभा सीटों में मुस्लिम पहले से चौथे नंबर का मतदाता समूह माना जाता है इसी तरह प्रदेश की लगभग 100 विधानसभा सीटों पर भी यह समुदाय पहले से चौथे नंबर का मतदाता समूह है।

राजस्थान में जयपुर जोधपुर कोटा बीकानेर नागौर सीकर भीलवाड़ा अजमेर दौसा भरतपुर अलवर टोंक सवाई माधोपुर झुंझुनू चूरू लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम मतदाता पाली से चौथे नंबर पर आते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular